1 February 2023

ये है देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार, मिलेगी 35Km की दमदार माइलेज, कीमत महज 4 लाख से शुरू..

Family Pack Car

डेस्क : भारत में संयुक्त परिवार का चलन सबसे अधिक है, हालांकि लोग धीरे-धीरे एकल परिवार की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन आज भी छोटे शहरों में पूरे परिवार के साथ रहना बेहतर माना जाता है। एक बड़े परिवार के लिए एक विशाल कार का होना भी बहुत जरूरी है, जिसमें पूरा परिवार एक साथ यात्रा कर सके। ऐसे में देश में 7 सीटर कारों यानी मल्टी परपज व्हीकल (एमपीवी) को सबसे उपयोगी माना जाता है।

अगर आप भी एक किफायती सात सीटर कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। फिर भी, बाजार में एमपीवी सेगमेंट काफी विस्तृत है, जिसमें टोयोटा वेलफायर से लेकर इनोवा क्रिस्टा जैसी कई लग्जरी कारें शामिल हैं जो आपको बैठने की बेहतर व्यवस्था प्रदान करती हैं। लेकिन आज हम आपको इस लेख में देश की सबसे किफायती 7-सीटर कारों के बारे में बताएंगे। जो न सिर्फ स्पेस में बेहतर है बल्कि माइलेज के मामले में भी बेजोड़ है। तो आइए जानते हैं उन कारों के बारे में-

मारुति सुजुकी ईको : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की मशहूर 7 सीटर कार इको अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। यह कार 5 सीटर और 7 सीटर दोनों लेआउट में आती है। इस कार की खास बात यह है कि यह पेट्रोल इंजन के साथ-साथ कंपनी फिटेड सीएनजी के रूप में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो 73PS की पावर और 98Nm का टार्क जनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

ये है देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार, मिलेगी 35Km की दमदार माइलेज, कीमत महज 4 लाख से शुरू.. 1

हालांकि इसके सीएनजी वेरिएंट का पावर आउटपुट थोड़ा कम है, लेकिन इसका सीएनजी वेरिएंट 63PS की पावर और 85Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी ने मैनुअल एयर कंडीशन जैसे बेसिक फीचर्स को शामिल किया है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर इस कार को और बेहतर बनाते हैं। इसका पेट्रोल वेरिएंट 16 किमी तक और सीएनजी वेरिएंट 20 किमी तक का माइलेज देता है।

रेनॉल्ट ट्राइबर : रेनॉल्ट ट्राइबर भी आपके लिए बेहतर विकल्पों में से एक है, जो इस सब-फोर मीटर क्रॉसओवर दिखने वाली एमपीवी को दो अलग-अलग इंजनों के साथ पेश करता है। इसका एक वेरिएंट 1-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 72PS की पावर और 96Nm का टार्क जेनरेट करता है। वहीं, दूसरे वेरिएंट में 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, यह इंजन 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इन इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

ये है देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार, मिलेगी 35Km की दमदार माइलेज, कीमत महज 4 लाख से शुरू.. 2
ये है देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार, मिलेगी 35Km की दमदार माइलेज, कीमत महज 4 लाख से शुरू.. 5

सुविधाओं में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है जो ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो से जुड़ सकता है। इसमें हाइट एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए एसी वेंट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट फीचर्स हैं। जैसे बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर मिलता है। इसकी तीसरी पंक्ति यानि तीसरी पंक्ति में डिटैचेबल सीटें मिलती हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने पर हटाया भी जा सकता है.

मारुति सुजुकी अर्टिगा : इस कार के डिजाइन की बात करें तो इसका लुक काफी आकर्षक है, हाल ही में इसका अपडेटेड मॉडल बाजार में उतारा गया जो इसे और भी बेहतर बनाता है. कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो हाइब्रिड तकनीक से लैस है और यह इंजन 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर की जगह अब 4-स्पीड ऑटोमैटिक (AMT) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। वहीं, इसके सीएनजी वेरिएंट की पावर थोड़ी कम है जो 88PS की मैक्सिमम पावर जेनरेट करती है।

ये है देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार, मिलेगी 35Km की दमदार माइलेज, कीमत महज 4 लाख से शुरू.. 3

मारुति एर्टिगा को एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमैटिक्स) के साथ पेश करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्प्स और ऑटो एसी भी शामिल हैं। इस कार में सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है, इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल है। इस MPV के टॉप ट्रिम्स में कुल चार एयरबैग और हिल होल्ड असिस्ट के साथ ESP मिलता है।