वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर! किसी भी वाहन में नहीं लगेगी CNG किट- जानें नए निर्देश

cng kit car installation

डेस्क : यदि आपके पास भी सीएनजी(CNG) गाड़ी है या फिर आप सीएनजी गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही आवश्यक है क्योंकि आज जो हम आपको बताने वाले हैं उसके माध्यम से आपको यह पता चलेगा कि सरकार ने सीएनजी गाड़ियों को लेकर क्या नियम जारी किए हैं।

देशभक्त वाहनों में लगी सीएनजी को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने निकल कर आ रही है जिसमें बताया गया है कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों के लिए एक नई सूचना जारी की है। दरअसल इस वक्त ऑटो एलपीजी कोलिशन कंपनी ने स्टेज 6 वाले वाहनों में सीएनजी को लेकर कुछ बदलाव किए हैं और इन बदलाव पर सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने सवाल उठाए हैं।

आईएसी ने साफ कहा है कि जितने भी वाहन तैयार किए जा रहे हैं, उन सबकी सफलतापूर्वक टेस्टिंग करना अनिवार्य होगा क्योंकि आजके समय में दुर्घटना का रेट काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसी प्रकार वाहन को दुर्घटना से बचाने के लिए किसी भी प्रकार से टेस्टिंग नहीं की जाती है जो कि काफी प्रैक्टिकल चीज है। आईएसी ने कई जानकारियां साझा की है, जो उनको पसंद नहीं आई है। जो पत्र जारी करके मंत्रालय को भेजा गया है, उसमें साफ कहा है कि किसी भी वाहन की मंजूरी के लिए वैधता की समय सीमा को बनाए रखा जाए और साथ ही साथ उसको दुर्घटना परीक्षण के लिए भी अनुकूल बनाया जाए। बयान में साफ लिखा है कि यदि इस प्रकार का काम होता है तो विदेशी रिट्रोफिट कंपनी भारत में अपने पैर पसार लेंगी।

ये भी पढ़ें   Tata Motors दुनियाभर के सभी कंपनियों का तोड़ा घमंड - बेचे डाले 2150 यूनिट Electric Vehicle..