Honda City का खेल बिगाड़ने आ रही Citroen की नई सेडान, जानें- कीमत और फीचर्स

Citroen C3X

Citroen New Car: सिट्रोएन फ्रांस की एक वाहन निर्माता कंपनी है और वह जल्दी ही वह अपनी एक नई क्रॉसओवर सेडान कार भारत में लॉन्च करने वाली है. सिट्रोएन की यह कार भारतीय बाजार में इस साल आ जाएगी. आपको बता दें आने वाला नया मॉडल कंपनी के भारतीय स्पेसिफिक मॉडल CMP मॉड्यूलर प्लेटफार्म पर C3 हैचबैक और आने वाले C3 एयरक्रॉस एसयूवी के बाद तीसरा प्रोडक्ट होगा.

कैसा होगा इसका डिजाइन

Citroen C3X को कंपनी एक बिल्कुल भी अलग डिजाइन के साथ पेश करेगी और यह कार अन्य कारों से काफी अलग होगी. रिपोर्ट के मुताबिक को यह कार एसयूवी जैसी हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और C3X फास्टबैक स्टाइलिंग के साथ आएगी. आपको बता दें सेडान सेगमेंट में यह डिजाइन बिल्कुल नया है. इस कार का फ्रंट एंड स्टाइलिंग C3 एयरक्रॉस की तरह ही स्टाइल किया हुआ होगा लेकिन इसके साथ में एक हेवी टेप रूफलाइन मिलेगा.

यह रूफलाइन नॉचबैक स्टाइल टेलगेट की तरफ जाता है. Citroen की इस C3X कार में एसयूवी जैसे कई सारे एलिमेंट होंगे जैसे बड़े एलॉय व्हील, C3 एयर क्रॉस जैसे ग्राउंड क्लीयरेंस और चारों तरफ बम्पी प्लास्टिक क्लैडिंग. इसका व्हीलबेस C3 एयरक्रॉस की तरह होगा और अगर लंबाई की बात करें तो यह 4.3-4.4 मीटर लंबी हो सकती है.

पावरट्रेन

इस कार में ऐसी संभावना है कि इसका पावरट्रेन C3 के जैसा ही होगा. इसमें एक टर्बो पैट्रोल इंजन होगा जो 1.2 लीटर का होगा और इसकी पावर 110hp होगी. ऐसा कहा जा रहा है कि पेट्रोल मॉडल की लॉन्चिंग के बाद इसका एक इलेक्ट्रिक मॉडल भी लांच किया जाएगा.

इंटीरियर

इस कार का इंटीरियर C3 एयरक्रॉस और एसयूवी ही की तरह है हो सकता है. इसका जो डैशबोर्ड और सीट का डिजाइन है वह भी और C3 और एसयूवी जैसा और फीचर्स भी इसमें C3 एयर क्रॉस जैसे हो सकते हैं. अगर फीचर्स की बात करें तो सीटिंग, HVAC कंट्रोल, 10 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएं इस कार में शामिल है.

कब की जाएगी लॉन्च

इस गाड़ी के ICE वर्जन को कंपनी जुलाई-अगस्त तक लांच कर सकती है और इसका इलेक्ट्रिक वर्जन फरवरी 2024 में लांच किया जा सकता है. जुलाई 2024 के नजदीक ही C3X के लांच होने की संभावना बताई जा रही है और इसका इलेक्ट्रिक वर्जन इसके 6 महीने बाद आने की संभावना है.

होंडा सिटी से मुकाबला

आपको बता दें सिट्रोएन की इस नई सेडन कार की टक्कर होंडा सिटी से हो सकती है. इसमें पेट्रोल इंजन जो कि 1.5 लीटर का है के साथ एक हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन भी उपलब्ध है.