December 6, 2022

सबसे सस्ती EV: भारत की 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, एक बार चार्ज करने पर चलती हैं 500 किमी

electric car

डेस्क : भारत में अभी इलेक्ट्रिक कारों के कई विकल्प उपलब्ध हैं,लेकिन ज्यादातर कारों की कीमत काफी ज्यादा होती है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको देश में उपलब्ध 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं। इन कारों में आपको 500 किमी तक की रेंज और जबरदस्त फीचर्स देखने को मिलेंगे।

टाटा टिगॉर ईवी : Tata Tigor EV देश में 12.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है। यह देश में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है और सिस्टम में एकमात्र कॉम्पैक्ट सेडान भी है। कार में 26 kWh की बैटरी लगी है,जो एक बार चार्ज करने पर 306 किमी की रेंज देती है। कार को 74 bhp का आउटपुट और 170 Nm का टार्क मिलता है। 15-एम्पी वॉल चार्जर से कार को 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में साढ़े आठ घंटे का समय लगता है।

टाटा नेक्सन ईवी : नेक्सॉन ईवी की शुरुआती कीमत 14.79 लाख रुपये है। इस कार में 30.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है। यह कार एक बार चार्ज करने पर 312 किमी तक चल सकती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 127 बीएचपी और 245 एनएम टॉर्क पैदा करता है। इसकी बैटरी को नियमित 15-amp वॉल चार्जर से आठ घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं,डीसी फास्ट चार्जिंग ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप इतनी ही बैटरी को एक घंटे के अंदर चार्ज कर सकते हैं।

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स : Tata Nexon EV Max को हाल ही में Nexon EV के अपडेटेड मॉडल के तौर पर लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत 17.74 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें Nexon EV से बड़ी बैटरी मिलती है,जो एक बार चार्ज करने पर 437 तक की रेंज देती है। यह भारत में लॉन्च होने वाली इस सेगमेंट की सबसे नई इलेक्ट्रिक कार भी है। नेक्सॉन ईवी मैक्स में नेक्सॉन ईवी की तरह ही सभी फीचर्स,मसाले और डिजाइन मिलते हैं।

ये भी पढ़ें   ये है Bullet की बोलती बंद करने वाली Yezdi Bike - फिल्मों में कहा जाता था 'काली घोड़ी'..

एमजी जेडएस ईवी : MG Motor ZS EV को दो वेरिएंट में बेचती है। एक्साइट वेरिएंट की कीमत 22 लाख रुपये से शुरू होती है और एक्सक्लूसिव वेरिएंट की कीमत 25.88 लाख रुपये से शुरू होती है। इस इलेक्ट्रिक कार में 50.3 kWh का विशाल बैटरी पैक मिलता है,जो अब एक बार चार्ज करने पर 461 किमी की रेंज देता है। यह कार की खास बात यह है की यह 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 8.5 सेकेंड में पकड़ लेती है और अधिकतम 175 बीएचपी उत्पन्न करती है।