Traffic Challan : अब गाड़ी को मॉडिफाई करवाने पर भी कटेगा भारी चालान, बचना है तो जान लीजिए..

film

डेस्क : आपने अक्सर लोगों को कारों को मॉडिफाई करते देखा होगा। क्या आप जानते हैं कि आप केवल अपनी कार के पुर्जों को ही संशोधित कर सकते हैं? लोग आमतौर पर अपनी कारों को भीड़ से अलग बनाना पसंद करते हैं। ताकि उनकी कारों पर अलग से ध्यान दिया जा सके। लेकिन कई बार इसके मामले में उन्हें भारी चालान का सामना करना पड़ता है। आफ्टर-मार्केट अलॉय व्हील्स या लेदर सीट कवर्स जैसे छोटे-मोटे बदलाव नियम नहीं तोड़ते, लेकिन कार के कुछ हिस्से ऐसे हैं जिन्हें बदलना गैरकानूनी है. जानिए उन हिस्सों के बारे में

Traffic Challan : अब गाड़ी को मॉडिफाई करवाने पर भी कटेगा भारी चालान, बचना है तो जान लीजिए.. 1
Traffic Challan : अब गाड़ी को मॉडिफाई करवाने पर भी कटेगा भारी चालान, बचना है तो जान लीजिए.. 5

रंगीन कांच : कार पर रंगा हुआ शीशा लगाना यातायात का उल्लंघन है। ट्रैफिक पुलिस इन अपराधों को आसानी से पकड़ लेती है और लोगों से जुर्माना वसूल करती है। कायदे से, आपकी कार में पीछे की खिड़कियों के लिए कम से कम 75% दृश्यता होनी चाहिए, और बगल की खिड़कियों के लिए 50%।

Traffic Challan : अब गाड़ी को मॉडिफाई करवाने पर भी कटेगा भारी चालान, बचना है तो जान लीजिए.. 2

फैंसी हॉर्न : आपने कई बार ट्रक या कार में पंखे की आवाज सुनी होगी। अगर किसी वाहन में ऐसे फैंसी सायरन और प्रेशर हॉर्न लगे हों तो पुलिस तुरंत उसे रोककर चालान काट देती है। क्योंकि यह भी अवैध संशोधनों की सूची में शामिल है।

Traffic Challan : अब गाड़ी को मॉडिफाई करवाने पर भी कटेगा भारी चालान, बचना है तो जान लीजिए.. 3
Traffic Challan : अब गाड़ी को मॉडिफाई करवाने पर भी कटेगा भारी चालान, बचना है तो जान लीजिए.. 6

कार साइलेंसर : कई युवा अपनी कारों को एक अलग शो-ऑफ बनाने का शौक रखते हैं। वह अपनी कार में बाजार में मिलने वाले फैंसी साइलेंसर लगाते हैं। उन्हें लगता है कि उनके वाहन का शोर उनके वाहन को दूसरों से अलग करता है। हालांकि, सच्चाई यह है कि ऐसा करने से सीधे चालान कट जाता है। पछतावे के सिवा कुछ हासिल नहीं होता।

ये भी पढ़ें   अंधाधुंध कटने लगें हैं चालान , अब हेलमेट ना पहनने अपर होगा ट्रैफिक पुलिस का बड़ा एक्शन