May 18, 2022

महंगी पेट्रोल-डीजल की चिंता खत्म! अब पानी की मदद से चलेगी आपकी कार, जानिए कैसे?

nitin gadkari petrol diesel

डेस्क : पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार आ रहे उछालो को लेकर हर कोई परेशान है, ऐसे में सरकार की ओर से कोई राहत नहीं देखने को मिल रही है। हालात ऐसे हैं कि लोगों ने अपनी गाड़ियां घरों पर खड़ी कर कार पूलिंग और मेट्रो का विकल्प चुन लिया है।

ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसी गुड न्यूज लाए हैं। जिसको सुनकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे। दरअसल, हाल ही में वैज्ञानिकों ने पानी से चलने वाली कार का फॉमूला खोज निकाला है। सबसे बड़ी बात यह है कि पानी से चलने वाली ऐसी ही कार अपने देश भारत भी पहुंच चुकी है।

खबर है कि जल्द ही इस कार को आम जनता के लिए बाजार में उतार दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने खुद इस बात की पुष्टि की है। बता दें कि भारत अपनी कुल खपत का 80% पेट्रोल डीजल बाहरी देशों से आयात करता है। यही वजह है कि तेल निर्यातक देशों में होने वाली छोटी से छोटी घटना का असर भारत में तेल के दामों पर पड़ता है।

ऐसे में भारत सरकार लंबे समय से तेल के आयात पर निर्भरता कम करने का विकल्प तलाश रही है। इस क्रम में सरकार पिछले कई सालों से बायोएथेनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी पर काम कर रही थी। सरकार को इस दिशा में बड़ी सफलता हाथ लगी है। मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों में पानी का यूज किया जाता है। यह एक फॉर्मूला है, जिसमें पानी से ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को अलग किया जाता है और ग्रीन हाइड्रोजन को तैयार किया जाता है।

You may have missed