May 27, 2022

सावधान! गाड़ी में भूलकर ये गलती करने पर लगेगा 5,000 रुपये तक जुर्माना, जानें – नया नियम..

car challan

डेस्क : अगर आप भी सड़कों पर गाड़ी चलते हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। बता दें कि हाल ही में गाड़ी से जुड़े नियमों में बड़ा बदला हुआ है। अगर आपके पास भी गाड़ी है तो इस खबर को बारीकी से पढ़ लें.. अन्यथा आप को भारी भुगतान करना पड़ सकता है।

आपको बता दें की बहुत से चालक अपनी गाड़ी को खरोंच या टक्कर से बचाने के लिए बुल बार (इसे बंपर भी कहा जाता है) का इस्तेमाल करते हैं। यह गाड़ी के आगे और पीछे लगाया जाता है। लेकिन, आपको बता दें कि गाड़ी पर इसका इस्तेमाल अवैध है और आपका भारी चालान भी कट सकता है। अवैध होने के अलावा आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है। नियम का उल्लंघन करने पर ₹1,000 से ₹5,000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

क्यों भारत में बुल बार और क्रैश गार्ड अवैध हैं

एयरबैग खुलने में दिक्कत: आपकी गाड़ी पर लगा क्रैश गार्ड दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग को खुलने में दिक्कत कर सकता है। दरअसल, दुर्घटना की स्थिति में सबसे पहले क्रैश गार्ड टकराएगा, ना कि कार की बॉडी। ऐसे में एयरबैग को खुलने में थोड़ा समय लग सकता है, जो यात्रियों की सुरक्षा के लिए खतरनाक होगा। 

चैसी को नुकसान: कई बार ऐसा देखा गया है कि क्रैश गार्ड को गाड़ी के चैसी (Chassis) पर फिट किया जाता है। दुर्घटना की स्थिति में क्रैश गार्ड लगा होने से गाड़ी का चैसी क्षतिग्रस्त हो सकता है। हालांकि, यह काफी हद तक टक्कर की तीव्रता पर निर्भर करेगा। 

पैदल चलने वालों के लिए जोखिम: अध्ययनों से पता चला है कि जब कोई वाहन पैदल यात्री से टकराता है, तो गंभीर रूप से चोट लगने की संभावना तब अधिक होती है जब वह कार के बुल गार्ड से टकराता है, न कि कार से।