Electric Vehicle खरीदने पर होगा फायदा ही फायदा – नितिन गडकरी ने कही ये बात..

Electric Vechile Nitin Gadkari

डेस्क : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari) के हाल ही में जारी बयान के अनुसार, 1 साल के भीतर आपको पेट्रोल इंजन वाले वाहनों की कीमत के बराबर इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vechile) की कीमत देखने को मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गडकरी ने कहा कि वह ऐसा प्रयास करने की कोशिश कर रहे हैं कि 1 साल के भीतर आपको पेट्रोल वाहनों की कीमत के समान इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत मिल जाए।

वहीं, ऐसा करने से हम पेट्रोल, डीजल आदि जैसे जीवाश्म ईंधन पर होने वाले विदेशी मुद्रा के खर्च को भी बचा सकते हैं। पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में कितना अंतर है? समझने के लिए यहां आपको बता दें कि टाटा नेक्सन पेट्रोल वर्जन की कीमत 7.54 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि, Tata Nexon EV की शुरुआती कीमत 14.79 लाख रुपये है। तो ऐसे में आप समझ सकते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल वर्जन से लगभग दुगना है।

नितिन गडकरी के बयान के मुताबिक अगर आप कार खरीदने के लिए एक साल इंतजार कर सकते हैं तो आप लाखों की बचत कर सकते हैं। यदि दोनों मॉडलों की कीमत सीमा करीब या लगभग समान आती है, तो वह व्यक्ति इलेक्ट्रिक कार की खरीद पर लाखों रुपये की बचत भी देख सकता है। हालांकि, इसमें कोई अंतर नहीं है कि इलेक्ट्रिक कार चलाने की लागत पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में काफी कम है। इसलिए जब भी आप इस तरह से कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो यह आपके लिए काफी किफायती साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका! Electric Vehicle खरीदने पर मिलेगी लाखों रुपए की छूट मिलेगी, जानिए - नई EV पॉलिसी…