मोटरसाइकिल चोरी होने का झंझट खत्म! ये डिवाइस करेगा आपके Bike की सुरक्षा, जानें – कीमत और खासियत..

bike theft

डेस्क : अगर आप अपनी बाइक से किसी ऐसी जगह गए हुए हैं, जहां पार्किंग की कोई भी व्यवस्था नहीं है तो आपको हर समय अपनी बाइक के चोरी होने का डर सताता रहता है। बहुत से मामलों में गायब हुए बाइक का काफी दिनों तक पता नहीं चल पाया है। इसलिए, अब आपको अपनी बाइक की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे जो किफायती होने के साथ ही आपके बाइक को चोरी होने से भी बचाती है। इसे एंटी थेफ्ट लॉक कहा जाता है।

क्या है एंटी थेफ्ट लॉक? अपने कई बार बाइक्स के पहियों पर एक लॉक लगा देखा होगा, जिसे बिना इसके चाबी को खोला नहीं जा सकता है। इसे ही एंटी थेफ्ट लॉक कहा जाता है। यह एक छोटा सा प्रोडक्ट होता है जिसे बाइक के डिस्क ब्रेक में फिट किया जाता है। इसमें 7मिमी का लॉक पिन मिलता है, जिससे बाइक को लॉक भी किया जा सकता है। इसकी खास बात है कि यह पूरा लॉक स्टेनलेस स्टील से बना होता है, जिससे इसे तोड़ना या काटना नामुमकिन सा हो जाता है।

कैसे काम करता है यह एंटी थेफ्ट लॉक? इसके काम करने की प्रक्रिया पर नजर डालें तो इसमें दिया लॉक पिन चाबी की मदद से ही काम करता है। हरसेट के साथ आपको दो चाबियां भी मिल जाती है ताकि एक के खोने पर दूसरे का इस्तेमाल किया जा सके। वहीं, लॉक करने के लिए इसमें एक कॉम्प्लेक्स कंबीनेशन का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इसे किसी दूसरे चाबी से खोल पाना लगभग नामुमकिन है।

ये भी पढ़ें   Grand Vitara और Hyryder में कौन है सबसे सस्ती और पावरफुल SUV, यहां देखें - पूरी जानकारी…