1 February 2023

Tata Nexon EV खरीदने से पहले देख ले बैटरी रिप्लेस कराने का खर्च, वरना मुसीबत में पड़ जाएंगे..

TATA NEXON

डेस्क : टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी है। Tata Nexon EV सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। Nexon और Tiger ने पिछले महीने EV सेगमेंट में टॉप किया था। हालाँकि, यदि आप Tata Nexon खरीदने की सोच रहे हैं, तो इसकी बैटरी और मोटर की कीमत आपके दिमाग को उड़ा सकती है। जी हां, Nexon EV के एक मालिक ने बैटरी और मोटर की कीमत का पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इस पोस्ट के मुताबिक नेक्सॉन की बैटरी की कीमत 4,47,489 रुपये है। जबकि Nexon EV Max की शुरुआती कीमत 17.74 लाख रुपये है। सबसे पहले आपको बता दें कि पिछली टाटा नेक्सॉन ईवी बैटरी की कीमतें कहां से आई थीं।

कर्नाटक के रहने वाले नेक्सॉन ईवी के मालिक ने दो साल में 68,000 किलोमीटर इलेक्ट्रिक कार चलाई। जिसके बाद वाहन की रेंज काफी कम हो गई थी। बैटरी 15% से कम होने पर कार रुक जाएगी। जिसके बाद उन्होंने कंपनी को समस्या के बारे में बताया। उन्हें परेशानी हुई। यह देख उन्होंने कंपनी से संपर्क किया और अपनी समस्या बताई। कंपनी नेक्सनी ईवी की बैटरी पर 8 साल या 1.6 लाख किमी की वारंटी दे रही है। इससे पहले अगर कोई दिक्कत आती है तो कंपनी उन्हें फ्री में ठीक कर देगी।

इस वारंटी के चलते कंपनी ने Tata Nexon EV की पुरानी बैटरी को नई बैटरी से बदल दिया। कंपनी ने मालिक को बैटरी बिल का भुगतान किया, जिसकी कीमत 4,47,489 रुपये थी। यह ‘ट्रैक्शन मोटर असेंबली’ की एमआरपी है। ये बैटरियां अप्रैल 2022 की पैकिंग की हैं। यह बैटरी भारत में बनी है। दूसरे शब्दों में, अगर वारंटी के बाद Nexon EV में बैटरी की समस्या आती है, तो आपको इसकी मरम्मत के लिए भारी कीमत चुकानी होगी।

68,000 किलोमीटर पर फाल्ट हुए हैं : इस साल जुलाई में टाटा नेक्सॉन ईवी की बैटरी से जुड़ा एक ऐसा ही मामला सामने आया था। कार मालिक ने तब कहा था कि दो साल में नेक्सन ईवी ने 68,000 किमी की दूरी तय की। उसके बाद, कार की सीमा कम कर दी गई थी। जब बैटरी 15% से कम होती, तो कार स्टार्ट नहीं होती। कार मालिक की वारंटी के तहत बैटरी बदलें। कंपनी ने तब 7 लाख रुपये के बिल का भुगतान किया था। लेकिन वारंटी के कारण उन्हें भुगतान नहीं करना पड़ा। Nexon EV के मैक्स मॉडल को तब लॉन्च नहीं किया गया था।

टाटा Nexon EV Max के specification और फीचर्स : Tata Nexon EV Max में हाई वोल्टेज जिपट्रॉन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह दो ट्रिम विकल्प, Nexon EV Max XZ+ और Nexon EV Max XZ+ Lux प्रदान करता है। इसे 3 कलर ऑप्शन इंटेंसिटी-टील, डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट में पेश किया गया है। यह मानक के रूप में एक ड्यूल टोन बॉडी कलर के साथ आता है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 17.74 लाख रुपये है। जबकि हाई-एंड मॉडल की कीमत 19.24 लाख रुपये है।

नेक्सन ईवी मैक्स 40.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आता है, जो 33 प्रतिशत अधिक बैटरी क्षमता प्रदान करता है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह 437 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज प्रदान करता है। 3.3 kW चार्जर या 7.2 kW AC फास्ट चार्जर का विकल्प है। इसका 7.2 kW का AC फास्ट चार्जर घर या ऑफिस में लगाया जा सकता है। यह चार्जिंग समय को 6.5 घंटे तक कम करने में मदद करता है। इसे 50 kW DC फास्ट चार्जर से महज 56 मिनट में 0-80 प्रतिशत से चार्ज किया जा सकता है।

Nexon EV Max में 3 ड्राइविंग मोड हैं : इको, सिटी और स्पोर्ट। यह अपग्रेडेड ZConnect 2.0 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आता है। आठ नई सुविधाओं के साथ उपलब्ध। ZConnect ऐप 48 कनेक्टेड कार फीचर्स ऑफर करता है। यह डीप ड्राइव एनालिटिक्स और डायग्नोस्टिक्स में मदद करेगा। ऐड-ऑन फीचर लिस्ट में स्मार्टवॉच इंटीग्रेशन, ऑटो/Manual DTC Checking, Setting Charging Limits, Monthly Vehicle Reports और Enhanced Drive Analytics शामिल हैं।