28 January 2023

बैन हुई ​डीजल कारें, पकड़े जाने पर कटेगा ₹20 हजार का चालान..

Car diesel

डेस्क : देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से हालात गंभीर हो गए हैं। दिल्ली NCR में पॉल्यूशन के बढ़ते स्तर को देखते हुए अब सरकार अब सख्त कदम उठा रही है। नोएडा से गैर-जरूरी ट्रकों, कारों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है। दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

केजरीवाल सरकार ने अब दिल्ली में पुरानी डीजल कारों पर प्रतिबंध भी लग गया है। साथ ही अगर आप पकड़े जाते हैं तो आप पर भारी भरकम जुर्माना भी लगेगा। अब कहीं भी BSVI मानक से नीचे की कारें चलती पकड़ी गयी तो वाहन मालिक पर 20 हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पंजाब की पराली के लिए हम जिम्मेदार हैं। अगले साल तक पराली की समस्या का भी हल निकाल लिया जाएगा।

पकड़े जाने पर लगेगा 20 हजार रुपये का जुर्माना

राजधानी में अब BSVI मानक से नीचे की कारों पर भी रोक लगा दी गई है। यदि डीजल की यह कारे कहीं चलती नजर आती है तो मालिक पर 20 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया जाएगा। इस संबंध में दिल्ली के परिवहन विभाग ने मैसेज भेजकर अलर्ट भी कर दिया है। उन्होंने कहा कि जब तक मौसम सामान्य नहीं होता तब तक ऐसी गाड़ियों को लेकर सड़क पर बिल्कुल ना निकलें। परिवहन विभाग के अनुसार, इसी तरह का संदेश करीब 5 लाख से अधिक वाहन मालिकों को भेजा गया है।

इन कारों पर लगा हैं प्रतिबंध

परिवहन विभाग दिल्ली के अनुसार राजधानी में पंजीकृत जितनी भी गाड़ियां BS 6 मानक को पूरा नहीं करती, उन सभी के वाहन मालिकों को मैसेज भेज दिया गया है। मैसेज में ये बताया गया है कि दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। ऐसे में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली की सीमा में सभी प्रकार की BSVI से कम मानक वाली डीजल गाड़ियों को प्रतिबंधित किया गया है। एडवाइजरी के मुताबिक, BS-3 मॉडल के पेट्रोल और BS-4 मॉडल के डीजल चालित हल्के चार पहिया वाहनों के नोएडा से दिल्ली जाने पर रोक रहेगी।