350cc सेगमेंट में Bajaj ला रही नई दमदार बाइक, Royal Enfield को देगी टक्कर, जानें – कब होगी लॉन्च?

bajaj-vincent-motorcycles

डेस्क : बजाज ऑटो की पकड़ बाइक सेगमेंट के 125 सीसीऔर 150सीसी में बहुत मजबूत है। खासकर बजाज पल्सर की डिमांड इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। अब कंपनी 300cc और 500cc सेगमेंट में भी पैर पसारना चाहती है। वो इस सेगमेंट की किंग रॉयल एनफील्ड को सीधे चुनौती देने को तैयार दिख रही हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बजाज ने अब विंसेंट को खरीद लिया है।

माना यह जा रहा है कि कंपनी ने एचआरडी और एग्ली-विंसेंट ब्रांड भी खरीदे हैं। विंसेंट का मालिकाना हक इसके पहले डेव होल्डर एंड फैमिली के पास था। इस ब्रिटिश मोटर बाइक कंपनी विंसेंट को फिलिप विंसेंट ने फाउंड किया था। उन्होंने एचआरडी को खरीदकर HRD विंसेंट जैसी मोटरबाइक्स का प्रोडक्शन भी शुरू किया था। इस कंपनी की सबसे पॉपुलर मोटरबाइक 1948 विंसेंट ब्लैक शैडो रही थी। ये उस समय की दुनिया की सबसे तेज बाइक थी।

अपने समय की बेहद पावरफुल बाइक रही : विंसेंट ब्लैक लाइटनिंग कंपनी के लिए अब तक की सबसे महंगी दो पहिया रही। साल 2018 में इसकी कीमत करीब 6 करोड़ रुपए थी। इसकी बड़ी वजह ये थी कि कंपनी ने इसके महज 31 मॉडल ही तैयार किए थे। उस समय इस बाइक से ऑस्ट्रेलिया में जैक एह्रेत ने 228 किमी प्रति घण्टे की स्पीड का रिकॉर्ड भी बनाया था। एक ब्लैक शैडो ने एक बार 241.9 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार पकड़ ली थी। इस गति के बाद राइडर ने खुशी के चलते अपने बॉक्सर को छोड़कर अपने शरीर से सारे कपड़े उतार दिए थे और इसे ‘द बाथिंग सूट बाइक’ का नाम दिया था। ये उन दिनों की सच्ची घटना थी।

ये भी पढ़ें   सितंबर 2022 में हुंडई की चमक, क्रेटा से वेन्यू तक फैलाया जादू

ROYAL ENFIELD को टक्कर देने कई कंपनियां आई : ऐसा कहा जाता है कि शंकर रामनन ने एक स्पेशल ब्लैक शैडो बाइक भारत ले आये थे उन्होंने मुंबई के पास जुहू एयरफील्ड में एक स्पीड रिकॉर्ड भी बनाया था। हालांकि, बजाज ऑटो ने इस अपडेट को लेकर कोई ऑफिशियली घोषणा नहीं की है।

अभी तक इस बात का भी पता नहीं है कि बजाज ऑटो विंसेंट ब्रांड को खरीदने के बाद कंपनी क्या करना चाहती है। क्या विंसेंट को Royal enfield जैसे रेट्रो क्लासिक मोटरसाइकिल सब-ब्रांड के तौर पर इस्तेमाल करना चाहती है। इससे पहले महिंद्रा भी बीएसए की ओनरशिप को हासिल करने के बाद ZAVA और येज्दी जैसी मोटरबाइक लॉन्च कर चुकी है। इसी तरह, टीवीएस मोटर्स ने भी ब्रिटिश ब्रांड Norton मोटरसाइकिल को खरीदा है।