बुरी खबर! अब Delhi में इस कारण नहीं चलेंगे BS-IV इंजन वाले वाहन – निकलने से पहले सावधान

bs 4 engine vehicles

डेस्क : दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए सरकार ने कई दिशा-निर्देशों को अपनाया है। इसके लिए सरकार के पास कई नियम हैं। इस सिलसिले में एक बड़ी खबर आई है। अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में रहते हैं या रोजाना यात्रा करते हैं और आपके पास कार है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।

खबर है कि दिल्ली में जल्द ही बीएस4 इंजन वाली कारों पर बैन लगाया जाएगा। सरकार ने वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने और दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए यह फैसला किया है। यह नियमन वह अक्टूबर से लागू हो सकता है। खबर से जुड़ी कुछ खास बात बताएं। दरअसल, दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण को रोकने और वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए काम कर रही है। इसलिए, सरकार के नए पर्यावरण संरक्षण निर्देश के अनुसार, 1 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में बीएस 4 इंजन वाले वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। हालांकि, कहा जाता है कि यह नियम दिल्ली एनसीआर पर लागू होता है जब त्योहार के दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 से अधिक हो जाता है।

दिल्ली के त्योहारी सीजन में अक्सर वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इसी वजह से सरकार ने इस नियम को लागू करने के लिए अक्टूबर को चुना है, क्योंकि इसी महीने के आसपास कई त्योहार शुरू हो जाते हैं. लेकिन अब बीएस4 इंजन वाले वाहनों पर सख्त पाबंदी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेगुलेशन लागू होने के बाद दिल्ली में सिर्फ जरूरी बीएस4 इंजन इक्विपमेंट वाले वाहनों को ही जाने की इजाजत होगी। अन्यथा, बीएस4 इंजन वाले वाहनों की अनुमति नहीं है। संदर्भ के लिए, बीएस एक मानक है और बीएस स्तर जितना अधिक होगा, यह वाहन उतना ही कम प्रदूषक उत्सर्जित करेगा। इसलिए बीएस6 पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है।

ये भी पढ़ें   सिर्फ 1 लाख देकर अपने घर ले आएं Kia 7-सीटर फैमिली कार – देखिए माइलेज और फीचर्स..