अपनी गाड़ी के लिए लेना चाहते हैं स्पेशल नंबर, तो यहां जानें कैसे करें इसके लिए अप्लाई..

vip number car

डेस्क : यदि आप भी अपनी बाइक या कार के लिए Fancy या VIP नंबर लेना चाहते हैं, तो यह रिपोर्ट आपके काम की है। इसमें हम आपको बताएंगे की वीआईपी रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे मिलते हैं। आपने अकसर कई सारी गाड़ियों में अलग से Fancy या Unique नंबर प्लेट देखा होगा। तो इन खास नंबर के लिए आपने कई लोग के लिए आरटीओ के पास जाते हैं। इस फैंसी या वीआईपी पंजीकरण नंबर के लिए वाहन मालिक कई बार भारी अतिरिक्त भुगतान भी करना होता है।

जो नंबर सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं, उनमें 1, 10, 007, 100, 786 जैसे नंबर शामिल हैं। तो अपनी इस रिपोर्ट में आपको Unique नंबर प्लेट से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। VIP रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने के लिए पूरी प्रक्रिया है, जिसका पालन करना होता है। साथ ही इस सुविधा के लिए आपको सरकार को अतिरिक्त शुल्क भी देना होता है।

VIP रजिस्ट्रेशन होगा घर बैठे : आप घर बैठे VIP नंबर प्लेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको खुद को पब्लिक यूजर के तौर पर रजिस्टर करना होगा। पंजीकरण करने के बाद आपको तय शुल्क का भुगतान करना होगा और अपना पसंदीदा नंबर रिजर्व करना होगा। वीआईपी नंबर प्लेट की कई रेंज हैं, जो अलग-अलग शुल्क की होती है।

कैसे करें आवेदन : सबसे पहल आप परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर एक सार्वजनिक उपयोगकर्ता के तौर पर रजिस्ट्रेशन करें। जिसके बाद नंबर प्लेट का चुने और शुल्क का भुगतान करें। हालांकि, शुल्क का भुगतान करने के बाद उसकी नीलामी में भी आपका भाग लेना जरूरी है। उस नीलामी में आपको नंबर प्लेट जितनी होगी। तब जाकर आपको मनचाहा नंबर मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें   ये है 350cc वाली Bajaj की नई दमदार Bike - Royal Enfield को देगी कड़ी चुनौती! जानें - कीमत..

क्या है VIP नंबर प्लेट की रेंज : परिवहन विभाग वीआईपी नंबर के रूप में 0001 से 9999 के बीच के आंकड़े प्रदान करता है। इन आंकड़ों को 3 कैटेगरी में बांटा गया है, सुपर एलीट, सिंगल डिजिट और सेमी फैंसी नंबर। इन नंबर प्लेट का बेस प्राइस भी अलग होता है। हालांकि नीलामी के बाद नंबर प्लेट की कीमत बदल जाती है। जैसे की समझिए, एक सुपर एलीट नंबर (0001) को 5 लाख रुपये में बुक कर सकते हैं। वैसे बता दें अलग राज्यों में ये कीमत अलग हो सकती है।