कमाल की है Maruti Suzuki की Swift CNG, 1 किलो CNG में 30 किलोमीटर का माइलेज, जानिए क्या है कीमत?

maruti suzuki swift cng

मारुति ने अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट का CNG मॉडल मार्केट में उतार है। CNG वेरिएंट वाली इस गाड़ी का नाम कंपनी ने Swift S-CNG रखा है। ग्राहक इसे Vxi और Zxi के दो वैरिएंट में खरीद पाएंगे। स्विफ्ट S-CNG की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.77 लाख रुपए है। जिसके बाद से स्विफ्ट ने देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट में एंट्री कर ली है। आपको बता दें मारुति इस साल वैगनआर, सेलेरियो और डिजायर का CNG मॉडल भी लॉन्च कर चुकी है। इस वक्त CNG सेगमेंट में मारुति सबसे बड़ी कंपनी है। उसके पास इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा मॉडल भी हैं।

स्विफ्ट S-CNG का माइलेज कंपनी द्वारा S-CNG में 1.2L K-series Dual Jet, Dual VVT इंजन दिया गया है। ये इंजन 77.49PS की पावर और 98.5Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। दावे के मुताबिक इसका मॉडल का माइलेज 30.90 Km/kg है। इस माइलेज के साथ स्विफ्ट S-CNG देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली प्रीमियम हैचबैक भी बनेगी।

स्विफ्ट S-CNG के फीचर्स बता दें CNG वेरिएंट में गाड़ी के डिजाइन के साथ बदलाव नहीं किए गए हैं। और इसके फीचर्स में भी कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं। कंपनी की गाड़ियों के सेगमेंट में स्विफ्ट सबसे स्पोर्टी और ज्यादा स्पेस वाली कार है। इसकी 26 लाख से ज्यादा यूनिट्स मार्केट में बिक चुकी हैं।

ये भी पढ़ें   नए अवतार में TVS NTorq 125 हुआ लॉन्च - Honda Activa को देगी कड़ी चुनौती!

स्विफ्ट S-CNG का डायमेंशन और वैरिएंट मारुति स्विफ्ट S-CNG को दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके Vxi वैरिएंट की जो 7.77 लाख रुपए का है (एक्स-शोरूम कीमत) और Zxi वैरिएंट की जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.45 लाख रुपए है। जहां तक इसके डायमेंशन की बात है इसकी लंबाई 3845mm, ऊंचाई 1530mm, चौड़ाई 1735mm और व्हीलबेस 2450mm है।