RTO ऑफिस में दलालों का चक्कर खत्म! इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही हो जाएगा सभी काम, जानें –

RTO ऑफिस में दलालों का चक्कर खत्म! इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही हो जाएगा सभी काम, जानें - 1

डेस्क : अगर किसी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या ड्राइविंग लाइसेंस में कुछ बदलाव कराना हो, तो यह काम संबंधित आरटीओ से होते हैं. वहीं, इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपना पुराना वाहन बेचना चाहता है तो उसका आरसी ट्रांसफर भी आरटीओ से ही होता है. एक समय के बाद जब वाहन की फिटनेस होनी होती है, तो वह भी आरटीओ में ही होती है. इसी तरह के यातायात से जुड़े बहुत सारे काम हैं, जो आरटीओ में ही होते हैं.

RTO ऑफिस में दलालों का चक्कर खत्म! इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही हो जाएगा सभी काम, जानें - 2
RTO ऑफिस में दलालों का चक्कर खत्म! इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही हो जाएगा सभी काम, जानें - 4

लेकिन, काफी लोगों को शिकायत रहती है कि आरटीओ में दलालों का बोलबाला होता है और ज्यादातर काम दलालों के जरिए ही होते हैं. लोगों को अपने काम कराने के लिए दलालों को पैसे देने पड़ते हैं और उसके बाद दलाल ही आरटीओ से जुड़े उनके काम कराते हैं. अगर आपको भी यह शिकायत है तो क्यों न आज आपकी इस शिकायत को दूर किया जाए. आज हम आपको उस वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं, जहां से आप आरटीओ से जुड़े तमाम काम बिना किसी दलाल के करा सकते हैं.

RTO ऑफिस में दलालों का चक्कर खत्म! इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही हो जाएगा सभी काम, जानें - 3
RTO ऑफिस में दलालों का चक्कर खत्म! इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही हो जाएगा सभी काम, जानें - 5

दरअसल, भारत एक डिजिटल युग में प्रवेश कर चुका है. ऐसे में बहुत सारे काम डिजिटल रूप से होते हैं. आरटीओ के भी बहुत सारे काम ऑनलाइन हो रहे हैं. इसके लिए एक सरकारी वेबसाइट- https://parivahan.gov.in/parivahan/ है. इस वेबसाइट पर जाकर आप आरटीओ से जुड़े काम करा सकते हैं. जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको ऑनलाइन सर्विस का विकल्प मिलेगा. इस पर जाएंगे तो उन सभी कामों की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी, जो आप ऑनलाइन करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें   सिर्फ 16,000 में अपने घर ले जाएं ये सबसे ज्यादा चलने वाली बाइक

हालांकि, काफी काम ऐसे होते हैं, जिनके लिए आवेदन तो ऑनलाइन हो जाता है लेकिन उसके बाद आरटीओ जाने की भी जरूरत होती है. इससे जुड़ी जानकारी भी आपको https://parivahan.gov.in/parivahan/ वेबसाइट पर मिल जाएगी. इसीलिए, अगर आपको आरटीओ का कोई काम है, तो कम से कम एक बार इस वेबसाइट को जरूर देखें और यहीं से अपना काम कराने की कोशिश करें.