आखिर कैसे चुने अपने लिए बेस्ट कार और उसके वेरिएंट? पढ़ें ये ख़ास टिप्स..

HOW TO CHOOSE CAR

डेस्क : आपके लिए कौन सी गाड़ी सबसे अच्छी है ये चुनना एक मुश्किल काम है। केवल कार ही नहीं उसका कौन सा वेरिएंट आपके लिए अच्छा ये भी एक बड़ा टास्क है। ऐसा इसीलिए, क्योंकि अलग कंपनियां अलग-अलग वेरिएंट में अपनी गाड़ियां पेश करती हैं। और उनके फीचर्स के साथ साथ उनकी कीमत भी अलग होती है। तो आपको उस कार का कौन सा वेरिएंट लेना है, यह चुनने के लिए आपको तसल्ली से उसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन तो देखनी ही चाहिए साथ ही और भी कई चीजें हैं जो आपकी देखनी चाहिए। तो आज इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं की गाड़ी लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिनकी मदद से आप अपने लिए बेस्ट कार वेरिएंट चुन सकते हैं।

बजट तय करें : सबसे पहले कोई भी इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको अपना बजट तय करना होता है। ये समझना होता है की आप आखिर आपको कितने रुपये तक की कार खरीदनी है। बजट तय करने के बाद, उस बजट में आने वाली कारों की जानकारी लें। अगर आप बिना बजट तय करे ही कार खरीदने निकल जाएंगे तो कंफ्यूजन ज्यादा रहेगी क्योंकि बाजार में सैकड़ों कारें है।

जरूरत के फीचर्स देखें : अपने लिए गाड़ी का वेरिएंट तय करने के लिए सबसे पहले ये सोच लें की आपको किन फिचर्स की जरूरी है। मालूम हो फिचर्स के हिसाब से गाड़ी की अलग अलग कीमत होती है। कार का वेरिएंट तय करने के लिए पहले देखें कि इसीलिए, आपने जो बजट तक किया है, उसमें फिट होने वाले वेरिएंट देखें और फिर उसमें भी देखें कि आपकी जरूरत के फीचर्स किस वेरिएंट में मिल रहे हैं या नहीं। हालांकि, फीचर्स के हिसाब से आप अपने बजट को थोड़ा ऊपर-नीचे भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Grand Vitara और Hyryder में कौन है सबसे सस्ती और पावरफुल SUV, यहां देखें - पूरी जानकारी…

रिसेल वैल्यू : कार और उसका वेरिएंट चुनते समय उसकी रिसेल वैल्यू पर जरूर ध्यान दें। असल में गाड़ी एक ऐसा इन्वेस्टमेंट है जिसकी कीमत समय के साथ घटती रहती है। तो अगर आप अधिक रिसेल वैल्यू वाला कार वेरिएंट खरीदते हैं, तो उसे बेचते समय आसानी रहेगी।

ऑफर्स चेक करें : ऐसा होता है की कार कंपनियां किसी मॉडल और उसके वेरिएंट के आधार पर ऑफर देती हैं। तो जब आप अपना वेरिएंट चुन रहे हों तो उससे जुड़े ऑफर्स ध्यान रखें, ताकि आपको अच्छी डील मिल जाए।