Honda अपनी पहली दमदार Activa Electric भारत में करेगी लॉन्च, कीमत पेट्रोल Activa से कम होगी, जानें डीटेल्स

Activa Electric

Activa Electric : देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर एक्टिवा जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च होने वाला है। उम्मीद है कि भारत में लॉन्च होते ही यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरी तरह से तहलका मचा देगा। इसका मुकाबला क्लास लीडिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का लुक मैक्सी स्कूटर जैसा होगा और यह दिखने में भी थोड़ा बड़ा लगेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में 2025 के शुरुआती महीनों में लॉन्च करेगी। Honda Activa के साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में 10 और मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है। इस स्टोरी में हम आपको Honda Activa Electric Scooter से जुड़ी तमाम जानकारियां विस्तार से बताने जा रहे हैं.

रिपोर्ट्स की मानें तो Honda भारत में अपना एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर 2024 के अंत और 2025 की शुरुआत के बीच लॉन्च करेगी। हालाँकि, Honda की रेंज में Activa एकमात्र स्कूटर नहीं होगा जिसे कंपनी इलेक्ट्रिक मॉडल में पेश करेगी। कंपनी भारत में कुल 10 नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इनमें स्कूटर और बाइक दोनों शामिल हैं। आपको बता दें कि होंडा एक खास प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी छोटे बच्चों के लिए इलेक्ट्रिक डर्ट बाइक भी बनाएगी।

तकनीक के मामले में होंडा का एक्टिवा इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर काफी समृद्ध होने वाला है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है। आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ कंपनी अपने ग्राहकों को किराए पर बैटरी लेने की सुविधा भी दे सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को अलग-अलग कीमतों और बॉडी डिजाइन के साथ पेश किया जा सकता है। होंडा ने बैटरी स्वैपिंग तकनीक स्थापित करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ भी साझेदारी की है।

ये भी पढ़ें   एक लाख रुपए की डाउन पेमेंट देने के बाद कितनी बनती है अल्टो K-10 की किश्त, यहां जानें सब कुछ

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन काफी हद तक मैक्सी स्कूटर जैसा हो सकता है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई कमाल के फीचर्स भी देने वाली है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में इंडिकेटर माउंटेड फ्रंट एप्रन, फ्लैट सीट, सिल्वर कलर ग्रैब रेल, सीट के नीचे रिमूवेबल बैटरी जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। बात करें कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में अंडरबोन फ्रेम का इस्तेमाल किया है।