31 January 2023

CNG के दामों में 70 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें – आपके जेब पर कैसे पड़ रहा असर..

CNG PNG

डेस्क : पिछले एक साल में CNG की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई। इसी वजह से भारत में CNG के उपयोग में काफी कमी आई है। कुछ मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार, प्राकृतिक गैस की कीमतों में अभी काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद CNG वाहनों का उपयोग बेहद हद तक कम हुआ है।

महंगा हुआ CNG 70 प्रतिशत से अधिक रेटिंग एजेंसी इंक्रा की ओर से जारी रिपोर्टस् के मुताबिक, प्राकृतिक गैस के मूल्य में बढ़ोतरी ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 में कमर्शियल गाड़ियों में CNG के उपयोग को घटाकर 9 फीसदी से 10 प्रतिशत कर दिया गया हैं। जबकि इसका जो पहले अनुपात था वो 16 फीसदी था। रिपोर्ट में कहा है कि विश्व स्तर में जो प्राकृतिक गैस के मूल्य बढ़ा हैं। इसी कारण बीते 1 साल में सीएनजी की कीमत 70 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं। यही कारण हैं कि डीजल और CNG के बीच कीमतों का अंतर बहुत कम हो गया है। इसी वजह से लोग CNG वाहनों की ओर बढ़ने से परहेज करने लगे हैं।

कम CNG के उपयोग में इक्रा रेटिंग्स ने बयान में कहा कि CNG की कीमतों में तेजी की वजह से गाड़ियों का उपयोग से परिचालन लागत में होने वाली जो बचत हैं। अगर हम डीजल की तुलना में अगर बात करें तो कुछ बेहतर नहीं रह गई है। इसी कारण जो मझोले घरेलू कमर्शियल वाहन हैं। उन वाहनों में करंट वित्तीय वर्ष में कमी देखने को मिली है, खासकर जो भी मझोले वाणिज्यिक ट्रक सेगमेंट में।