New Rules : सड़क पर गलत पार्किंग का फोटो भेजने पर मिलेगा ₹500 इनाम, Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान..

500 rupees chalaan by nitin gadkari

डेस्क : महानगरों में पार्किंग एक बड़ी समस्या है। बढ़ती आबादी के बोझ के बीच सीमित जगह में रहने के साथ-साथ वाहनों को खड़ा करने की जगह नहीं है। कई बार पार्किंग को लेकर विवाद हो जाता है कि लोगों की जान भी जाती है। सड़क पर गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों पर जुर्माने का प्रावधान है। लेकिन फिर भी सड़कों पर अवैध पार्किंग की जाती है।

अब अवैध पार्किंग पर लगाम लगाने के लिए सरकार ऐसा नियम लागू करने जा रही है, जो गलत पार्किंग की तस्वीरें भेजने वालों को इनाम देगा. इस नियम के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति सड़क पर गलत तरीके से पार्क किए गए वाहन की तस्वीर भेजता है तो उसे 500 रुपये का इनाम दिया जाएगा. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वे सड़क पर गलत तरीके से खड़े वाहनों की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं.

इस नियम के तहत वाहन मालिक पर जुर्माने के साथ ही नियमों को लागू करने में मदद करने वालों को इनाम भी दिया जाएगा। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मैं एक कानून लाने जा रहा हूं कि सड़क पर खड़े वाहन पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं, गलत तरीके से पार्क किए गए वाहन की तस्वीर लेकर भेजने वाले को 500 रुपये दिए जाएंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि लोग अपने वाहनों के लिए पार्किंग की जगह नहीं बनाते हैं। इसके बजाय वे अपना वाहन सड़क पर खड़ा कर देते हैं।

ये भी पढ़ें   ये है देश की सबसे सस्ती Electric Car, फुल चार्ज में चलेंगी 450KM, कीमत 4 लाख से शुरू..

कार्यक्रम के दौरान मंत्री नितिन गडकरी ने अपने घर की कहानी सुनाते हुए कहा कि नागपुर में मेरे रसोइए के पास भी दो सेकेंड हैंड वाहन हैं. आज चार लोगों के परिवार के पास छह कारें हैं। लगता है दिल्ली की जनता खुशनसीब है। तब मंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि हमने उनकी गाड़ी खड़ी करने के लिए सड़क बना ली है. आपको बता दें कि दिल्ली समेत अन्य महानगरों में पार्किंग को लेकर काफी समस्या है।