Traffic Challan: गाड़ी चलाते वक्त इन नियमों का रखें ध्यान, वरना कटेगा ₹10,000 का मोटा चालान…..

Traffic Challan : इस समय भारत में ट्रैफिक नियमों को लेकर काफी सख्ती बरती जा रही है लेकिन इसके बावजूद भी कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो ट्रैफिक नियमों की तरफ ध्यान नहीं देते और लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं. जिससे वह अपने लिए खतरे को बुलाते हैं और ट्रैफिक नियमों का भी उल्लंघन होता है.

ट्रैफिक नियमों को लोगों की सुरक्षा के लिए ही बनाया जाता है, इसलिए जो लोग ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं ट्रैफिक पुलिस उनके चालान काटती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों का जिस नियम को लेकर चालन कटता है उस बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको ट्रैफिक के कुछ ऐसे नियम बताने वाले हैं जिन्हें चालान से बचने के लिए आपका जानना जरूरी है.

सड़क का सिग्नल

जब भी आप सड़क पर वाहन चलाएं तो बहुत ही सावधानी रखें और सड़क पर लगे हुए साइन बोर्ड और ट्रैफिक सिग्नल का भी बहुत ध्यान रखें. सड़क पर कई तरह के साइन बोर्ड लगे होते हैं जिसमें स्पीड लिमिट और कई महत्वपूर्ण जानकारियां संकेतों द्वारा लिखी होती है. इसलिए उन संकेतों पर ध्यान देना अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए और ट्रैफिक नियम का उल्लंघन होने से बचने के लिए जानना बहुत ही जरूरी है.

डॉक्यूमेंट रखें साथ

कई बार आपका चालान डॉक्यूमेंट साथ रखने ना रखने की वजह से कट जाता है इसलिए आप कभी भी गाड़ी चलाएं तो अपने साथ अपने गाड़ी से जुड़े जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे इंश्योरेंस पेपर, ड्राइविंग लाइसेंस, RC, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को अपने साथ रखें. ट्रैफिक पुलिस जब भी चेकिंग करती है तो आपसे इन कागजातों को देखने के लिए मांग सकती है. अपने साथ रखने के साथ-साथ आप इसे डिजिटली अपने फोन में डाउनलोड करके भी रख सकते हैं.

ना करवाएं मोडिफिकेशन

कई बार बहुत से लोग अपना रुतबा दिखाने के लिए गाड़ी में बहुत सारे मॉडिफिकेशन करवा लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये कुछ हद तक तो सही है लेकिन कुछ मोडिफिकेशन गैर कानूनी भी होते हैं. उन मॉडिफिकेशन को करवाने की वजह से आपका ट्रैफिक चालान काटा जा सकता है. गैर कानूनी मॉडिफिकेशन में तेज आवाज वाले साउंड सिस्टम, तेज लाइट, ब्लैक फिल्म कोटेड विंडो जैसे मॉडिफिकेशन शामिल है.