इस Electric car में 1 रुपये से भी कम में होगा 1 KM का सफर, पेट्रोल-डीजल का टेंशन खत्म, जानिए-

Electric car

न्यूज़ डेस्क: वायु प्रदूषण और बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमत से परेशान लोग अपना पसंद बदलने लगे हैं। इन वजहों से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने पहली पसंद बनाने लगे हैं। वहीं कई सारे कपंनियां नई-नई वैरायटी बाजार में उतारे हैं। यह देख जाता है कि इलेक्ट्रिक कारों की कीमत अधिक होती है। तो आपको में बिल्कुल बजट में आने वाले इलेक्ट्रिक कार के बारें में बताता हूं।

टाटा टिगोर EV: यह शानदार कार देश की सबसे कम दाम में मिलने वाली कार है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत एक्सशोरूम 12 लाख रुपये से भी नीचे है। यह टाटा मोटर्स की टिगोर इवी (Tigor EV है। यह गाड़ी की माइलेज की बात करें तो यह सिंगल चार्ज करने पर 300 किलोमीटर तक बिना रुके चलती है। इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये लगाई गई है, जो कि 12.99 लाख तक लगेगी। कार में 306 किमी की विस्तारित प्रमाणित सीमा होने का दावा करते है। Tigor EV 73 बीएचपी और 170 NM का पीक टॉर्क बनाता है और पावर 26-kWh लिक्विड-कूल्ड, हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी पैक से आता है।

टाटा नैक्सॉन EV: Nexon Electric भी रेंज के हिसाब से बेहतरीन है और एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह कार 312 किमी तक चलती है। कंपनी की माने तो इस कार को चार्ज करने के लिए 15A सॉकेट का उपयोग किया जाता है। इसको पूरा चार्ज करने में 8 घंटे का समय लग जाता है। वहीं फ़ास्ट चार्ज की सहायता से इस गाड़ी को महज सवा घंटे में ही फूल चार्ज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   अब बेफिक्र होकर चलाएं गाड़ी! सड़क से हट जाएंगे टोल प्लाजा, जानें - सैटेलाइट के जरिए कैसे होगी टोल की वसूली..

MG ZS EV: इलेक्ट्रिक कारों के मामले में MG कंपनी ने भी अपनी छाप छोड़ी है और इसकी MG ZS EV कार भी बेहतरीन रेंज के साथ आती है। इस कार 44-5 kWh हाई-टेक लिक्विड कूल लिथियम ऑयल बैटरी द्वारा संचालित है जो एक पूर्ण चार्ज पर 419 किलोमीटर तक चल चलेगी। मालूम हो कि MG की डीलरशिप पर लगे फास्ट चार्जर की मदद से कार को 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। सामान्य होम एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में इसे 6 से 8 घंटे का समय लगता है।