9 February 2023

बिहारी ब्रेन का कमाल – 9वीं के छात्र ने बनाया बिना वायर के चार्ज होने वाली Electric Vehicle..

बिहारी ब्रेन का कमाल - 9वीं के छात्र ने बनाया बिना वायर के चार्ज होने वाली Electric Vehicle.. 1

Electric Vehicle : बिहार के मुजफ्फरपुर के MRS उच्चतर विद्यालय मनियारी के 9वीं कक्षा के छात्र प्रियांशु मुकुल (Priyanshu Mukul) ने एक ऐसा मॉडल (Wireless Charging Model) बनाया गया है जिससे आने वाले समय में इलेक्ट्रीक चार्जिंग (Electric Vehicle) गाडियां बिना किसी वायर के चार्ज भी हो सकेंगी.

प्रियांशु मुकुल के इस प्रोजेक्ट को फिलहाल जिला स्तर पर काफी सराहना भी मिली है. प्रियांशु मुकुल इसे राष्ट्रीय स्तर पर लाने को प्रयासरत हैं. देश में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों EV की मांग और उसके चार्ज करने के लिए चार्जर तार की लंबाई का स्विच बोर्ड तक पहुंचना भी एक समस्या बन रही है.

इसी को देखते हुए 9वीं के छात्र प्रियांशु ने एक ऐसे चार्जिंग स्टेशन की भी कल्पना की है कि जहां गाड़ियों के खड़े होते ही गाड़ी बिना तार जोड़े ही ऑटोमेटिक चार्ज भी होने लगेगा. अपने मॉडल की जानकारी देते हुए प्रियांशु मुकुल ने बताया कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर जब हम कहीं यात्रा कर रहे होते हैं. तब कई बार हमे ऐसे जगह गाड़ी चार्ज करने की मजबूरी भी होती है जहां पास में कोई चार्जिंग प्वाइंट नहीं होता है.

और चार्जर के तार की लंबाई भी कम ही रहती है. कई बार सॉकेट प्रोब्लम भी रहता है जिसके कारण गाड़ी को चार्ज होने में देरी हो जाता है. हमारी कल्पना एक ऐसे चार्जिंग स्टेशन की है, जहां पर गाड़ी चार्ज करने के लिए तार की कोई जरूरत ही नहीं हो. इसके लिए हर गाड़ी कंपनी को अपने गाड़ी में एक क्वायल नीचे की तरफ लगाना होगा. यही क्वायल चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिक फिल्ड भी पैदा करेगा और गाड़ी उस फील्ड में खड़े होते ही ऑटोमेटिक चार्ज भी होने लगेगी